हो समाज युवा महासभा की बैठक: 'दुदुगर यात्रा दोलाबु दिल्ली 4.0' कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर चर्चा

various

हो समाज युवा महासभा की बैठक: 'दुदुगर यात्रा दोलाबु दिल्ली 4.0' कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर चर्चा

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

चाईबासा: आदिवासी "हो" समाज युवा महासभा, जिला कमिटी की टीम ने कला एवं संस्कृति हरिगुटू, चाईबासा में 'दुदुगर यात्रा दोलाबु दिल्ली 4.0' कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए तैयारी बैठक आयोजित की। इस बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष शेरसिंह बिरूवा ने की, जिसमें विभिन्न तैयारियों पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक का मुख्य उद्देश्य 13 और 14 सितंबर 2024 को नई दिल्ली में होने वाले सेमिनार और धरना-प्रदर्शन की योजना और व्यवस्थाओं की समीक्षा करना था।

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि 13 सितंबर 2024 को नई दिल्ली के जयसिंह मार्ग स्थित वाईएमसीए क्लब में एक सेमिनार आयोजित किया जाएगा। इस सेमिनार का मुख्य उद्देश्य "हो" भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल कराने के लिए जन-जागरण और युवा नेतृत्व का विकास करना है। इसमें विभिन्न राज्यों से आए हुए 60 से 70 युवा नेतृत्वकर्ता भाग लेंगे। सेमिनार के दौरान उन्हें पार्लिमेन्टरी प्रोसीजर, डेमोक्रेटिक राइट्स, और सोशल डॉक्युमेंटेशन से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर जागरूक किया जाएगा, ताकि "हो" भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल कराने के लिए नेतृत्व क्षमता को बढ़ावा मिल सके।

14 सितंबर 2024 को जंतर-मंतर, सांसद मार्ग, नई दिल्ली में आदिवासी "हो" समाज युवा महासभा और ऑल इंडिया "हो" लैंग्वेज एक्शन कमिटी के तत्वावधान में एक धरना-प्रदर्शन का आयोजन होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, लोकसभा में विपक्ष के नेता और राष्ट्रपति के नाम से ज्ञापन सौंपा जाएगा। इस उद्देश्य के लिए प्रधानमंत्री और गृहमंत्री से मिलने के लिए समय मांगा गया है। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि प्रतिनिधिमंडल, यदि आवश्यक हो, तो आठ से दस दिनों तक दिल्ली में रुकने के लिए तैयार रहेगा, ताकि सभी महत्वपूर्ण नेताओं से मुलाकात की जा सके।

बैठक में ठहरने की व्यवस्था पर भी चर्चा की गई। लोगों को नई दिल्ली के पहाड़गंज स्थित चिन्योट सत्संग भवन में ठहराया जाएगा, जहां 13 से 15 सितंबर 2024 तक रहने की योजना बनाई गई है। कार्यक्रम के संचालन और तैयारियों को सुचारू रूप से संपन्न करने के लिए भोजन-पानी, साउंड सिस्टम, हॉल बुकिंग आदि की जिम्मेदारी आदिवासी "हो" समाज युवा महासभा की राष्ट्रीय टीम द्वारा संभाली जा रही है, जो रांची स्टेशन से 10 सितंबर को गरीब रथ ट्रेन से रवाना हो चुकी है। झारखंड, ओडिशा, बंगाल, असम और अन्य राज्यों से प्रतिभागी 12 सितंबर 2024 को अपने निकटतम रेलवे स्टेशनों से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे और 15 सितंबर को वापस लौटेंगे।

इसके अतिरिक्त, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कार्यक्रम के दौरान किसी भी तरह की असुविधा न हो, विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए हेल्पलाइन नंबर सोशल मीडिया और वॉट्सऐप ग्रुप के माध्यम से जारी किए जाएंगे।

बैठक में मौजूद प्रमुख सदस्यों में निर्वतमान स्टेट दियुरी सदस्य बबलु बिरुवा, जिला सचिव ओएबन हेम्ब्रम, सदर अनुमंडल अध्यक्ष रामेश्वर बिरूवा, उपाध्यक्ष चाहत देवगम, पूर्व उपाध्यक्ष अयान सुंडी, योगेश्वर पाट पिंगुवा, टाटाराम सामड, दूदूगर पिंगुवा, प्रमिला बिरूवा, जगदीश हेम्ब्रम, पवन बिरूवा, यशवन्ती सिंकू, कस्तुरी पिंगुवा, सुरेश पिंगुवा, जामदार हेम्ब्रम और लक्ष्मी हेम्ब्रम शामिल थे।

Related Post