*जम्मू-कश्मीर: बारामुला में भूकंप के जोरदार झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.9 तीव्रता दर्ज*

various

*जम्मू-कश्मीर: बारामुला में भूकंप के जोरदार झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.9 तीव्रता दर्ज*

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता    

जम्मू-कश्मीर : बारामुला जिले में आज सुबह-सुबह भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। भारतीय मौसम विभाग के सीसमोलॉजी सेंटर के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.9 मापी गई है। हालांकि, इस भूकंप से अब तक किसी जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं मिली है, लेकिन लोगों में भय का माहौल देखा गया।

*भूकंप क्यों आते हैं?*

भूकंप पृथ्वी की आंतरिक संरचना में होने वाली हलचल के कारण उत्पन्न होते हैं। पृथ्वी की सतह सात प्रमुख टेक्टोनिक प्लेटों से बनी है, जो लगातार हिलती रहती हैं। ये प्लेट्स जब आपस में टकराती हैं या एक-दूसरे के ऊपर-नीचे खिसकती हैं, तो तनाव पैदा होता है। जब यह तनाव अधिक हो जाता है, तो प्लेट्स टूटने लगती हैं, जिससे संचित ऊर्जा अचानक बाहर निकलती है, और भूकंप के रूप में धरती हिलने लगती है।

*भूकंप का केंद्र और तीव्रता:*

भूकंप का केंद्र उस स्थान को कहा जाता है, जो पृथ्वी की सतह पर उस बिंदु के ठीक ऊपर होता है, जहां प्लेटों में हलचल होती है। इस स्थान पर कंपन सबसे अधिक होता है। कंपन की तीव्रता उस ऊर्जा को दर्शाती है, जो भूकंप के दौरान निकलती है। भूकंप की तीव्रता जितनी अधिक होती है, उसका असर उतनी ही अधिक दूरी तक महसूस होता है। हालांकि, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि भूकंप के झटके ऊपर की ओर हैं या किसी दायरे में फैले हुए हैं।

*भूकंप की तीव्रता कैसे मापी जाती है?*

भूकंप की तीव्रता मापने के लिए रिक्टर स्केल का उपयोग किया जाता है, जिसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल भी कहा जाता है। यह स्केल भूकंप की तीव्रता को 1 से 9 तक के स्तर पर मापता है। भूकंप के दौरान धरती के भीतर से जो ऊर्जा निकलती है, उसकी तीव्रता को इस स्केल से मापा जाता है। भूकंप की भयावहता का अंदाजा इसी तीव्रता से लगाया जाता है।

बारामुला में आए इस भूकंप की तीव्रता 4.9 थी, जो मध्यम स्तर का भूकंप माना जाता है। हालांकि, इससे गंभीर नुकसान की संभावना कम रहती है, लेकिन स्थानीय लोग सतर्क बने हुए हैं।

Related Post