झारखंड के सात जिलों में कुछ ही घंटे में होगी बारिश, वज्रपात की चेतावनी, 18 अगस्त को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

various

झारखंड के सात जिलों में कुछ ही घंटे में होगी बारिश, वज्रपात की चेतावनी, 18 अगस्त को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची-झारखंड के सभी जिलों में 23 अगस्त तक बारिश की संभावना है. रांची और पलामू समेत कुछ जिलों में कुछ ही घंटे में बारिश हो सकती है. वज्रपात की भी आशंका है. आईएमडी ने येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें, तो रविवार को कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

झारखंड के दक्षिणी (पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां और सिमडेगा) एवं निकटवर्ती मध्य भागों (रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी और रामगढ़) में 18 अगस्त को कहीं-कहीं पर भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. राज्य के उत्तर-पश्चिमी (पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार और लोहरदगा), उत्तर मध्य और मध्य भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. गरज के साथ वज्रपात भी हो सकता है. मौसम को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है. 20 और 21 अगस्त को राज्य के पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश हो सकती है. येलो अलर्ट जारी कर चेतावनी दी गयी है. 
पलामू, गुमला, खूंटी, लोहरदगा, रांची, सिमडेगा और पश्चिमी सिंहभूम जिले के कुछ भागों में अगले कुछ घंटे में गरज के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. 
रांची और इसके आस-पास के इलाकों में 23 अगस्त तक बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि 17 अगस्त को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे और मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. 23 अगस्त तक सामान्यत: बादल छाए रहेंगे और हल्के से मध्यम दर्जे का बारिश होगी.  
मौसम को देखते हुए आम लोगों से आग्रह किया गया है कि सतर्क रहें और सावधान रहें. मौसम खराब रहने पर सुरक्षित स्थान पर ही शरण लें. कभी भी पेड़ के नीचे नहीं रुकें. बिजली के खंभों से दूर रहें. किसान अपने खेतों में नहीं जाएं. खेत में हैं तो बाहर निकल जाएं और मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें.

पिछले 24 घंटे में झारखंड के कुछ स्‍थानों पर गरज के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई, जबकि राज्य में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हुई. प्रदेश में मॉनसून की गतिविधि सामान्य रही. सबसे अधिक वर्षा 119 मिलीमीटर सिमडेगा के जलडेगा में रिकॉर्ड की गयी. सबसे अधिक उच्चतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस देवघर में, जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस रांची में दर्ज किया गया.

Related Post