जमशेदपुर में जेआरडी टाटा की 125वीं जयंती पर एयरक्राफ्ट प्रदर्शनी

various

जमशेदपुर में जेआरडी टाटा की 125वीं जयंती पर एयरक्राफ्ट प्रदर्शनी

जमशेदपुर। भारत रत्न जेआरडी टाटा की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में जमशेदपुर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में बिस्टूपुर गोपाल मैदान में एक भव्य एयरक्राफ्ट प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। जेआरडी टाटा का जन्म 29 जुलाई 1904 को हुआ था और वे भारत के पहले पायलट थे। उनके मार्गदर्शन में एयर इंडिया की स्थापना हुई, जो आज वायु परिवहन के क्षेत्र में एक प्रमुख स्थान रखती है।

हर वर्ष उनकी जयंती पर इस तरह की प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है, जिसमें बड़ी संख्या में बच्चे शामिल होते हैं। ये बच्चे एयरक्राफ्ट को करीब से देख और उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर अपनी जिज्ञासा को बढ़ाते हैं। टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट चाणक्य चौधरी ने बताया कि इस वर्ष प्रदर्शनी को दो दिन पहले आयोजित किया गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चे और शहरवासी हवाई जहाज के बारे में जान सकें।

कार्यक्रमों की श्रृंखला

टाटा स्टील पूरे जुलाई माह में जेआरडी टाटा की जयंती के अवसर पर कई अन्य कार्यक्रम भी आयोजित करता है, जिसमें एयर मॉडलिंग शो भी शामिल है। चाणक्य चौधरी ने कहा कि जेआरडी टाटा के योगदान को याद करते हुए बच्चों में जागरूकता लाने के लिए यह एयर मॉडलिंग शो आयोजित किया जाता है।

प्रतिभागियों की संख्या

इस प्रदर्शनी में कुल 20 प्रतिभागी एयर मॉडल शो दिखाने के लिए आए हैं, जिनमें कोलकाता, बेंगलुरु और जमशेदपुर के लोग शामिल हैं। कोलकाता से आए एयरफोर्स के अधिकारी डी सी घोषाल ने बताया कि उनका उद्देश्य है कि अधिक से अधिक छात्र एयरफोर्स से जुड़ें और पायलट बनें।

उन्होंने यह भी बताया कि कोलकाता में एयरफोर्स विंग में एनसीसी कैडेट्स को तीन साल का प्रशिक्षण दिया जाता है, जिसके बाद वे 'सी' सर्टिफिकेट हासिल करते हैं, जिससे उन्हें सेना में आसानी से प्रवेश मिल पाता है।

इस प्रदर्शनी और कार्यक्रमों के माध्यम से जेआरडी टाटा के योगदान को याद करने के साथ-साथ युवाओं को प्रेरित करने का प्रयास किया जा रहा है।

Related Post