केदारनाथ में हेलिकॉप्टर दुर्घटना: तकनीकी खराबी के चलते नदी में गिरा

various

केदारनाथ में हेलिकॉप्टर दुर्घटना: तकनीकी खराबी के चलते नदी में गिरा

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

उत्तराखंड:आज सुबह उत्तराखंड के केदारनाथ में एक हेलिकॉप्टर नदी में गिर गया। यह हेलिकॉप्टर क्रिस्टल एविएशन का था, जो 24 मई 2024 को तकनीकी खराबी का शिकार हुआ था। हेलिकॉप्टर की मरम्मत के लिए इसे वायु सेना के MI-17 हेलिकॉप्टर की मदद से लिफ्ट किया जा रहा था। इसे गौचर हवाई पट्टी पर पहुंचाना था, लेकिन भीमबली के पास वायर टूटने के कारण यह नदी में गिर गया।

जान-माल के नुकसान की स्थिति

इस दुर्घटना में किसी भी प्रकार के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं आई है। घटनास्थल पर एसडीआरएफ (State Disaster Response Force) के जवान हेलिकॉप्टर के मलबे में सर्चिंग कर रहे हैं। जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने बताया कि MI-17 हेलिकॉप्टर का संतुलन बिगड़ने पर पायलट ने सूझबूझ से हेलिकॉप्टर को घाटी में ड्रॉप करने का निर्णय लिया।

पायलट की सूझबूझ

राहुल चौबे ने जानकारी दी कि 24 मई को भी पायलट ने तकनीकी खराबी के कारण हेलिकॉप्टर को केदारनाथ हेलीपैड से कुछ दूरी पर सुरक्षित लैंडिंग कराई थी। आज सुबह लगभग 7 बजे, MI-17 हेलिकॉप्टर से क्रिस्टल एविएशन के हेलिकॉप्टर को हैंग कर गौचर पहुंचाया जा रहा था। लेकिन थोड़ी दूरी पर आने पर हेलिकॉप्टर के भार और हवा के प्रभाव से MI-17 का बैलेंस बिगड़ने लगा, जिसके चलते पायलट को हेलिकॉप्टर को ड्रॉप करने का निर्णय लेना पड़ा।

निष्कर्ष

इस घटना ने एक बार फिर से हेलिकॉप्टर संचालन की चुनौतियों को उजागर किया है, लेकिन पायलट की सूझबूझ ने सभी यात्रियों की जान बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। राहत एवं बचाव कार्य जारी है, और उम्मीद है कि जल्द ही मलबे से सभी जानकारी प्राप्त की जाएगी।

Related Post