टाटा स्टील ने सुकिंदा क्रोमाइट माइन में 'सांप हमारे मित्र' कार्यक्रम

various

टाटा स्टील ने सुकिंदा क्रोमाइट माइन में 'सांप हमारे मित्र' कार्यक्रम का आयोजन किया  

सांपों के पर्यावरणीय महत्व पर समुदायों को जागरूक किया गया  

किसान, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और पंचायत के सदस्य इस जागरूकता सत्र में शामिल हुए  

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता     

भुवनेश्वर/सुकिंदा,: क्या आपने कभी सांपों से दोस्ती करने का सोचा है? सुनने में थोड़ा रोमांचक लग सकता है, लेकिन आप निश्चित रूप से इन गलत समझे जाने वाले जीवों के दोस्ताना पहलुओं के बारे में जानना चाहेंगे। इसी उद्देश्य से, टाटा स्टील के फेरो अलॉयज और मिनरल्स डिवीजन (एफएएमडी) ने ओडिशा के जाजपुर जिले में स्थित सुकिंदा क्रोमाइट माइन परिसर में "सांप हमारे मित्र" कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें सांपों के पर्यावरणीय महत्व और पारिस्थितिकी तंत्र के संतुलन को बनाए रखने में उनकी अहम भूमिका पर प्रकाश डाला गया।

इस अभियान की शुरुआत 2016 में की गई थी, जिसके तहत कंपनी ने भुवनेश्वर स्थित स्वैच्छिक संगठन "स्नेक हेल्पलाइन" को इस मुहिम में शामिल किया। इस कार्यक्रम में कर्मचारियों, उनके परिवार के सदस्यों, स्वच्छता, बागवानी और सुरक्षा विभाग के अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, क्षेत्र के किसानों, पंचायती राज संस्थानों के सदस्यों, स्कूल के छात्रों और मीडिया कर्मियों को जागरूक किया गया। इस जागरूकता सत्र में करीब 100 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया जहां उन्हें सांपों के महत्व को समझने का अवसर मिला।

सुभेंदु मलिक, जिन्हें ओडिशा के 'स्नेक मैन' के नाम से जाना जाता है और जो सांपों के बचाव और पुनर्वास संगठन के संस्थापक हैं, ने कार्यक्रम में सांपों से जुड़े सामान्य मिथकों और गलतफहमियों को दूर किया। उन्होंने हमारे प्राकृतिक पर्यावरण में सांपों की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी प्रकाश डाला। कार्यक्रम में सांपों के संरक्षण के व्यावहारिक पहलुओं पर भी ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें जंगली क्षेत्र या आवासीय इलाकों के पास सांप दिखने पर उठाए जाने वाले सही कदमों के बारे में जानकारी दी गई। मलिक ने प्रतिभागियों को सांपों के साथ सुरक्षित तरीके से निपटने, पेशेवर मदद की आवश्यकता और सांप दिखने पर  
तुरंत संबंधित अधिकारियों को रिपोर्ट करने के फायदे के बारे में भी समझाया।

कंपनी की जैव विविधता संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता को व्यक्त करते हुए, पंकज सतीजा, एक्जीक्यूटिव-इन-चार्ज, एफएएमडी ने कहा, "हमेशा से हमारा मानना रहा है कि प्रकृति के साथ सामंजस्यपूर्ण संबंध बनाए रखना आवश्यक है। 'सांप हमारे मित्र' कार्यक्रम हमारे व्यापक प्रयास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसका उद्देश्य सुकिंदा क्षेत्र की समृद्ध जैव विविधता को संरक्षित करना और सांपों समेत सभी जीवों की पारिस्थितिकी तंत्र में भूमिका को बेहतर ढंग से समझाना है।"

यह कार्यक्रम टाटा स्टील की पर्यावरणीय जिम्मेदारी को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है और सांपों और उनके आवासों के बारे में उपस्थित लोगों के सवालों और जिज्ञासाओं को संबोधित करने का एक मंच प्रदान करता है, जिससे इन जीवों के प्रति जिम्मेदारी और सहानुभूति की भावना को बढ़ावा मिलता है।

इस अवसर पर शंभू नाथ झा, चीफ, माइंस (एफएएमडी), देवराज तिवारी, हेड माइनिंग (सुकिंदा), प्रमोद कुमार, हेड एडमिनिस्ट्रेशन (एफएएमडी), संजीब कुमार साहू, सीनियर एरिया मैनेजर, कम्युनिटी एंगेजमेंट और एडमिनिस्ट्रेशन, अंजना तिवारी, सीनियर एरिया मैनेजर (सिक्युरिटी), निशान मोहंती, असिस्टेंट मैनेजर, एडमिनिस्ट्रेशन और कंपनी के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Post