*महिला के नाम पर होगा गैस कनेक्शन, तभी मिलेगा 450 रुपये में सिलेंडर*

various

*महिला के नाम पर होगा गैस कनेक्शन, तभी मिलेगा 450 रुपये में सिलेंडर*

 

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

*भोपाल:* मध्य प्रदेश सरकार की नई योजना के तहत 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर पाने के लिए, गैस कनेक्शन का नाम महिला के नाम पर होना अनिवार्य है। यदि किसी उपभोक्ता ने पुरुष के नाम से महिला के नाम पर कनेक्शन स्थानांतरित कराया है, तो उसे मान्य नहीं किया जाएगा। यह योजना केवल उन्हीं महिलाओं के लिए मान्य होगी, जिनके नाम पर योजना की शुरुआत के समय से ही रसोई गैस कनेक्शन है।

*40 लाख महिलाओं को लाभ*

प्रदेश में लगभग 40 लाख महिलाओं को 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर दिलाने के लिए अंतर की राशि अनुदान के रूप में दी जा रही है। विधानसभा चुनाव के पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं को 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना लागू की थी। इस योजना में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लाभार्थी भी शामिल की गईं।

हालांकि, योजना का लाभ लेने के लिए कई उपभोक्ताओं ने अपने नाम से कनेक्शन महिलाओं के नाम पर स्थानांतरित कर लिए, परंतु ऐसे प्रकरण मान्य नहीं होंगे। जुलाई 2023 से मार्च 2024 तक 579 करोड़ रुपये का अनुदान दिया जा चुका है। अप्रैल और मई 2024 के 52.44 करोड़ रुपये का अनुदान दिया जाना अभी बाकी है।

इसके लिए सरकार ने 'रसोई गैस सहायता योजना (उज्ज्वला)' और 'रसोई गैस सहायता योजना (गैर-उज्ज्वला)' लागू की है। इस योजना के माध्यम से खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा आयल कंपनियों को अनुदान की राशि का भुगतान किया जाएगा। कंपनियां सीधे महिलाओं के खातों में अनुदान की राशि अंतरित करेंगी।

योजना केवल उज्ज्वला योजना और मुख्यमंत्री लाड़ली बहना के लिए है। पुरुषों के नाम पर यदि रसोई गैस कनेक्शन है, तो उसे मान्य नहीं किया जाएगा। योजना लागू होने के बाद बड़ी संख्या में कनेक्शन स्थानांतरित कराने के प्रकरण सामने आए हैं। इसे देखते हुए सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि यह सुनिश्चित करें कि कनेक्शन महिला के नाम पर ही हो।

- गोविंद सिंह राजपूत, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री

Related Post