भारतीय सेना का शौर्य और पराक्रम देखना है तो रांची के मोरहाबादी आइए

various

भारतीय सेना का शौर्य और पराक्रम देखना है तो रांची के मोरहाबादी आइए   

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची: भारतीय सेना (थल सेना, वायु सेना व नौसेना) से परिचित होना है, तो राजधानी के मोरहाबादी मैदान आइये. रक्षा मंत्रालय की पहल पर भारतीय सेना का ईस्टर्न कमांड पहली बार पूर्वी भारत की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी ‘डिफेंस एक्सपो-2024’ का आयोजन कर रहा है. मोरहाबादी मैदान में छह से आठ सितंबर तक (सुबह नौ से रात नौ बजे तक) नो योर आर्म्ड फोर्सेस थीम पर आयोजित इस प्रदर्शनी को देखने के लिए भारतीय सेना ने एक्सपो का टीजर जारी कर आम लोगों को आमंत्रित किया है. सशक्त सेना समृद्ध भारत प्रदर्शनी के जरिये आम लोग तीनों सेनाओं के पराक्रम और शौर्य से रूबरू हो सकेंगे. साथ ही डिफेंस सेक्टर में हुई देश की तरक्की को भी नजदीक से देख सकेंगे.


केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री संजय सेठ, राज्यपाल संतोष गंगवार और सेना के वरिष्ठ अधिकारी छह सितंबर की सुबह इस प्रदर्शनी का उदघाटन करेंगे. सेना ने रांची उपायुक्त से भी कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सहयोग मांगा है. एक्सपो में भारी संख्या में लोगों के आने की उम्मीद है. ऐसे में रांची जिला प्रशासन की ओर से पार्किंग, सुरक्षा व नागरिक सुविधाओं के विशेष इंतजाम किये गये हैं.

रक्षा प्रदर्शनी में डिफेंस इंडस्ट्री अपने रक्षा उत्पादों के साथ शामिल होगी. इस कार्यक्रम का मकसद भविष्य की चुनौतियों से निपटने में भारतीय सेना की ताकत को पहचानना है. यह पहला अवसर होगा जब आर्म्ड फोर्स के हेलीकॉप्टर्स और पैराट्रूपर्स इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे. इसके बाद लाइव डेमो एरिया में थल सेना व वायु सेना का जांबाजी प्रदर्शन होगा. आसमान में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान व हेलीकाॅप्टर भारतीय सेना की ताकत का प्रदर्शन करेंगे. वहीं, जमीन पर थल सेना टैंकों के माध्यम से अपनी बहादुरी से साक्षात्कार करायेगी. इस दौरान स्कूली बच्चे और युवा टैंक के बेहद करीब से सेल्फी ले सकेंगे. संभवतः यह पहला अवसर होगा, जब भारतीय नौ सेना के कोस्ट गार्ड व मार्कोज कमांडो भी विशाल समुद्र में सीमा की सुरक्षा के दौरान अपनायी जाने वाली रणनीति व कौशल का लाइव प्रदर्शन कर सकेंगे.
भारत निर्मित हथियारों और उपकरणों की प्रदर्शनी

भारत निर्मित हथियारों और विमान उपकरणों को प्रदर्शित किया जायेगा. मेक इन इंडिया के तहत भारतीय रक्षा उत्पाद, ग्राउंड डिफेंस वेपंस, एयर सेफ्टी के साथ ही एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग से लोग परिचित हो सकेंगे. प्रदर्शनी में चीता हेलीकॉप्टर, माइक्रो लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल, क्विक रिएक्शन फाइटिंग व्हीकल, हॉट एयर बैलून, टैंक, तोप, तकनीकी हथियार साजो सामान, बैंड शो, डेरयर डेविल्स शो, डॉग शो सहित कई इवेंट्स भी होंगे.


कॉर्प्स ऑफ सिग्नल के डेयर डेविल्स मोटरसाइकिल टीम का हिस्सा होंगे, जो गुरुत्वाकर्षण को चुनौती देने वाले करतब दिखायेंगे. इसमें मोटरसाइकिल पर सवार होकर सेना के जांबाज पूरे मैदान में गोल-गोल घूमकर अपनी काबिलियत दिखायेंगे.


भारतीय सेना के प्रति युवाओं में आकर्षण पैदा करने का संदेश प्रसारित करने के लिए आर्मी एडवेंचर विंग की ओर से हॉट एयर बैलून का प्रदर्शन किया जायेगा. नये दौर की सैन्य चुनौतियों को देखते हुए सेना बीते पांच-छह दशक से अपनी रणनीतिक क्षमता के प्रमुख आधार स्तंभ रहे बहु-उपयोगी हेलीकॉप्टर चीता को यहां प्रदर्शित करेगी.

Related Post