मध्यप्रदेश की तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने लाड़ला भाई योजना की घोषणा 12वीं पास को मिलेगें 6 हजार प्रतिमाह

various

मध्यप्रदेश की तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने  'लाड़ला भाई योजना' की घोषणा, 12वीं पास को मिलेगें 6 हजार प्रतिमाह, ग्रेजुएट को 10 हजार

महाराष्ट्र:मध्यप्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 'लाडली बहना योजना' की शुरुआत की गई थी जो कि अभी निरंतर चल रही है। इस योजना का लाभ आज मध्यप्रदेश की एक करोड़ से ज्यादा बहनों को मिल रहा है, जिनके खाते में सरकार की तरफ से प्रत्येक महीने योजना की राशि ट्रांसफर की जाती है।

इस योजना की शुरुआत में महिलाओं के खाते में ₹1000 ट्रांसफर किए जाते थे। लेकिन अब इस राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया है। बता दें कि, इस योजना का लाभ भाजपा को विधानसभा लोकसभा चुनाव में खूब मिला है। ऐसे में अब लाडली बहना योजना की तर्ज पर महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार 'लाडला भाई योजना' लाने की तैयारी कर रही है।

बता दें कि, इस योजना के तहत 12वीं पास विद्यार्थियों को 6000 रुपये, डिप्लोमा धारकों को 8000 रुपये और ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त कर चुके विद्यार्थियों को हर महीने 10,000 रुपये दिए जाएंगे। दरअसल, बेरोजगारी के मुद्दे पर उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र सरकार को घेरा था। जिसके बाद अब इस योजना का ऐलान किया गया है।

इसको लेकर सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि सरकार की नजर लड़का-लड़की में फर्क नहीं है, यह योजना बेरोजगारी का समाधान लाएगी। लाडला भाई योजना में युवाओं को फैक्ट्रियों में अप्रेंटिसशिप मिलेगी और सरकार की तरफ से उन्हें वजीफा दिया जाएगा। गौरतलब है कि, महाराष्ट्र सरकार ने 27 जून को अपने बजट में 'लाडली बहन' योजना यानी 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना' की घोषणा की थी। बजट में महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये देने की घोषणा की गई है। ये भत्ता 21 से 60 वर्ष तक की महिलाओं को दिया जाएगा।

Related Post