झारखंड में आज भारी बारिश, आठ अगस्त से मॉनसून हो सकता है कमजोर

various

झारखंड में आज भारी बारिश, आठ अगस्त से मॉनसून हो सकता है कमजोर
रांची-झारखंड में बुधवार को भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि सिमडेगा, खूंटी, गुमला, लोहरदगा, लातेहार, पलामू और गढ़वा जिले में भारी बारिश हो सकती है. आठ से 12 अगस्त तक राजधानी रांची सहित राज्य के अन्य हिस्सों में मॉनसून की गतिविधि थोड़ी कमजोर रहने की संभावना है.

मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान है कि सात अगस्त को राज्य के पश्चिमी और दक्षिण हिस्सों में कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. इनमें सिमडेगा, खूंटी, गुमला, लोहरदगा, लातेहार, पलामू और गढ़वा शामिल हैं. आठ से 12 अगस्त तक राजधानी रांची सहित राज्य के अन्य हिस्सों में मॉनसून की गतिविधि थोड़ी कमजोर रहने की संभावना है.

झारखंड में मंगलवार को मॉनसून की स्थिति सामान्य रही. कई जिलों में भारी बारिश भी हुई. सबसे अधिक 120 मिमी बारिश धनबाद के पंचेत में दर्ज की गयी है. इसके अतिरिक्त कोनार में 95 और सिमडेगा में 76 मिमी से अधिक बारिश हुई है. राजधानी रांची में भी करीब तीन मिमी बारिश रिकॉर्ड की गयी है.

पलामू जिले के तरहसी थाना क्षेत्र के गुरतुरी पतीला गांव में मंगलवार शाम करीब छह बजे वज्रपात की चपेट में आने से विजय भुइयां की मौत हो गयी. विजय खेत में धान का बिचड़ा उखाड़ रहा था. इसी दौरान हल्की बारिश के बीच वज्रपात हुआ. जिसकी चपेट में आने उसकी मौत हो गयी. जबकि, दूसरी घटना में इसी गांव की जहरी देवी की मौत वज्रपात से हो गयी. जहरी देवी पांकी के लोहरसी से अपनी बच्ची के साथ गांव गुरतुरी लौट रही थी. इसी दौरान रास्ते में हुए वज्रपात की चपेट में आ गयी. वज्रपात से दो लोगों की मौत से गुरतुरी गांव में मातम का माहौल है. घटना की सूचना मिलते ही मुखिया चांदनी देवी पीड़ित परिवारों से मिलीं. हर संभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया.

Related Post