जियो यूजर्स के लिए जरूरी खबर, JIO ने करोड़ों लोगों के लिए जारी की चेतावनी

various

जियो यूजर्स के लिए जरूरी खबर, JIO ने करोड़ों लोगों के लिए जारी की चेतावनी

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

नई दिल्ली  : आजकल साइबर अपराध के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। मिनटों में साइबर ठग हजारों किलोमीटर दूर से ही एक कॉल कर खाता साफ कर देते हैं। स्पैम कॉल्स और वर्चुअल गिरफ्तारी के बढ़ते मामलों के बीच अब रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है। एक रिपोर्ट के अनुसार जियो ने अपने ग्राहकों को मैसेज भेज +92 कोड से आने वालीं कॉल्स और मैसेजेज को लेकर सावधान रहने को कहा है।

जियो का कहना है कि +92 कोड से अगर कोई कॉल या मैसेज आए तो पिक करने से पहले सोच लें। अगर आपको इस कोड से फोन या मैसेज आ रहे हैं तो तुरंत इसकी सूचना 1930 पर दें। वहीं, cybercrime.gov.in पर भी शिकायत दर्ज करवाएं। जियो ने कहा कि विदेशों में बैठे साइबर ठग सक्रिय हो गए हैं। जो लोगों को पुलिस अधिकारी, बैंक कर्मी आदि बनकर फोन करते हैं। ऐसे मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केरल में भी लोगों को वर्चुअल गिरफ्तारी के नाम पर डराया गया। नकली सीबीआई अधिकारी बनकर ठगों ने कई ऑनलाइन धोखाधड़ी की वारदातों को अंजाम दिया।
मशहूर संगीत निर्देशक जेरी अमल देव के साथ भी ऐसे ठगी की कोशिश की गई थी। देव के पास फोन आया था। जिनको सामने वाले शख्स ने खुद को सीबीआई अधिकारी बताया। एक मामले में गिरफ्तारी का डर दिखाकर ठगी की कोशिश की गई थी। ठग ने उनको 170000 रुपये अपने खाते में डालने को कहा। देव जब अपने बैंक में पैसे निकलवाने के लिए पहुंचे तो पता लगा कि फेक कॉल कर उनको ठगने की कोशिश की गई थी। जिसके बाद उनके पैसे बच गए।
जेरी का कहना था कि समय रहते घोटाले का पता लग गया। नहीं तो पछताना पड़ता। हाल ही में ऐसे मामलों में तेजी आई है। लोगों को गिरफ्तारी का डर दिखाकर वसूली की जाती है। जिसको देखते हुए अब जियो ने अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है। केरल में सबसे अधिक मामले सामने आए हैं।

follow us - https://www.facebook.com/newsmediakiran

subscribe us - https://youtu.be/4ruQTOywTvI

Related Post