*पुलिस अधीक्षक द्वारा सरायकेला-खरसावाँ जिले में "बीट व्यवस्था" लागू, आदित्यपुर थाना से की गई शुरुआत*

various

*पुलिस अधीक्षक द्वारा सरायकेला-खरसावाँ जिले में "बीट व्यवस्था" लागू, आदित्यपुर थाना से की गई शुरुआत*

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

आदित्यपुर।सरायकेला-खरसावा जिले में विधि-व्यवस्था, अपराध नियंत्रण, सूचना संकलन, प्रभावी पुलिसिंग, और आम जनता में सुरक्षा की भावना को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से आज सरायकेला-खरसावाँ के पुलिस अधीक्षक द्वारा "बीट व्यवस्था" (Beat System) लागू की गई है। इस नई व्यवस्था की शुरुआत आदित्यपुर थाना से की गई है, जिसमें थाना क्षेत्र को 8 बीट में विभाजित किया गया है।

*बीट व्यवस्था का उद्देश्य और कार्यप्रणाली:*

इस नई व्यवस्था के तहत, आदित्यपुर थाना क्षेत्र को आठ बीट में बांटते हुए, प्रत्येक बीट के लिए एक बीट पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है। इन बीट पदाधिकारियों का मुख्य दायित्व अपने-अपने क्षेत्र में अवस्थित बैंक, एटीएम, पेट्रोल पंप, रेसिडेंसियल सोसाइटी, बार, शराब दुकान, शिक्षण और प्रशिक्षण संस्थान, गैस एजेंसी, अस्पताल, नर्सिंग होम, और कोचिंग संस्थान जैसे महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की जाँच और सुरक्षा सुनिश्चित करना होगा।

इसके अतिरिक्त, बीट पदाधिकारी अपने बीट क्षेत्र में दागियों की जांच, छेड़खानी, अड्डेबाजी, ट्रैफिक और अतिक्रमण की समस्याओं का समाधान करेंगे। वे बाजार या भीड़-भाड़ वाले स्थानों, स्कूल-कॉलेज के आसपास अवैध पार्किंग और मादक पदार्थों के सेवन और खरीद-फरोख्त को रोकने के लिए सतर्क रहेंगे और अपराध पर निगरानी रखेंगे।

बीट क्षेत्र में गर्ल्स होस्टल की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस पदाधिकारी के साथ सुरक्षा ऑडिट भी किया जाएगा। साथ ही, आम जनता, विशेषकर महिलाओं के बीच डायल-112 का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। बीट पदाधिकारी अपने क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों और आम नागरिकों से संवाद स्थापित करेंगे और जरूरत पड़ने पर थाना प्रभारी, आदित्यपुर थाना, और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को सूचित करेंगे।

*जिले के अन्य थानों में भी लागू होगी बीट व्यवस्था:*

इस "बीट व्यवस्था" की शुरुआत फिलहाल आदित्यपुर थाना क्षेत्र से की गई है। इसे लागू करने के बाद, इसके प्रभाव और सफल क्रियान्वयन की समीक्षा की जाएगी। समीक्षा के आधार पर, आने वाले दिनों में इसे सरायकेला-खरसावाँ जिले के अन्य थानों में भी लागू किया जाएगा।

*जनता से अपील और सुझाव आमंत्रित:*

सरायकेला पुलिस ने आम जनता से अपील की है कि वे इस नई "बीट व्यवस्था" के सफल क्रियान्वयन में सहयोग करें और इसे बेहतर तरीके से लागू करने के लिए अपने सुझाव व्हाट्सएप नंबर 9798302486 पर साझा करें। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस नई व्यवस्था से आम जनता की सुरक्षा बढ़ेगी और पुलिस की मौजूदगी क्षेत्र में अधिक प्रभावी होगी, जिससे अपराध पर नियंत्रण पाने में मदद मिलेगी।

Related Post