रांची के पुराना विधानसभा मैदान में अयोध्या के श्रीरामलला मंदिर के प्रारूप पर बन रहा पूजा पंडाल

various

रांची के पुराना विधानसभा मैदान में अयोध्या के श्रीरामलला मंदिर के प्रारूप पर बन रहा पूजा पंडाल 

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची: श्रीरामलला पूजा समिति, रांची के सानिध्य में पुराना विधानसभा मैदान, धुर्वा में अयोध्या के नवनिर्मित श्रीराम मंदिर का प्रारूप बनाया जा रहा है । पंडाल का निर्माण प्रारम्भ हो चुका है। कोलकाता के 200 कारीगरों के द्वारा धुर्वा के मैदान में ही निरंतर कार्य चल रहा है।  मंदिर के प्रारूप के स्तम्भ, शिखर एवम अन्य डिजाइनों का निर्माण कार्य भी जोरों से चल रहा है। 
पूरा पंडाल का प्रारूप अयोध्या धाम के श्रीरामलला के श्री राम मंदिर जैसा दिखेगा ।

पंडाल में भक्त श्रीरामलला के दर्शन भी कर पाएंगे साथ ही मैदान में 26 फीट ऊंची श्री बजरंगबली की विशाल  4 D मूर्ति आकर्षण का केंद्र रहेगी।आगामी नवरात्र में पंडाल के गर्भ गृह में मां भवानी का दर्शन भी श्रद्धालु कर सकेंगे।

दशहरा में 2 अक्टूबर से लेकर 12 अक्टूबर विजयादशमी तक लोग यहां दर्शन कर सकेंगे
मैदान परिसर में मेला और फूड स्टॉल भी लगाया जाएगा । जिसमे शुद्ध व्यंजन का स्वाद और आनंद लोग उठा सकेंगे। 
अध्यक्ष अशोक चौधरी ने बताया कि पंडाल की लंबाई 170 फीट और चौड़ाई 120 फीट सहित पंडाल को 100 फीट ऊंचा उठाने का कार्य भव्य रूप ले रहा है।
सचिव कुणाल आजमानी ने बताया

माँ की मूर्ति विशाल, अद्भुत, अलौकिक होगी प्रभु श्री राम की प्रतिमा  सिलिकॉन की बनी होगी जो प्रत्यक्ष- अप्रत्यक्ष रूप से अयोध्या में स्थापित भगवान श्री राम की प्रतिमा जैसी रहेगी जिसका भक्तजन दर्शन करेंगे।इस बार का पूजा पंडाल पूरे झारखंड में अब तक का सबसे बड़ा पंडाल होगा और श्रद्धालु भक्तों के लिए एक आकर्षण का केंद्र भी रहेगा। ज्यादा से ज्यादा लोग पंडाल में आकर श्री अयोध्या धाम के श्री राम जन्म भूमि के श्री राम मंदिर के प्रारूप का दर्शन प्रतिपदा से पूरे नवरात्र में लगातार  कर सकेंगे।वही लगभग 98 लाख रुपए की लागत से पूजा पंडाल का निर्माण किया जा रहा है। समिति के सदस्यों सहित आसपास के लोगों में पूजा को लेकर काफी उत्साह और उमंग है।

धुर्वा क्षेत्र में पहली बार इतना बड़ा और विशाल ,भव्य पंडाल निर्माण का कार्य हो रहा है धुर्वा वासियों के द्वारा काफी उत्साह के साथ समिति को पूर्ण सहयोग प्राप्त हो रहा है ।युवा बच्चे व कई गणमान्य लोग समिति के साथ जुट रहे हैं।

अध्यक्ष अशोक चौधरी और सचिव कुणाल अजवानी में बताया कि बहुत जल्द आयोजन समिति की ओर से कार्य समिति का गठन किया जाएगा।

आयोजन में मुख्य रूप से अध्यक्ष अशोक चौधरी, महासचिव कुणाल अजवानी, प्रकाश धेलिया ,राजू पोद्दार, रोहित अग्रवाल, निर्मल जालान , प्रवक्ता प्रमोद सारस्वत ,दीपक चौधरी, उमेश यादव, अमर प्रसाद, नवजोत अलंग, पूर्व पार्षद कृष्णा महतो, राजू टांटिया, सुजीत वर्मा,विनोद जैन, शम्भू प्रसाद, अनिल अग्रवाल, पवन पोद्दार,  विकाश रंजन, मनीष लोधा, धीरज तनेजा,संजीत यादव, विकास चौधरी, सागर,रोहित सारदा, बादल कुमार सहित काफी संख्या में लोगों का सहयोग मिल रहा है।

Related Post