झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन का 50 लाख महिलाओं को तोहफा-हर साल 12 हजार रुपए, जल्द करें आवेदन

various

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन का 50 लाख महिलाओं को तोहफा, हर साल 12 हजार रुपए, जल्द करें आवेदन

रांची-झारखंड की करीब 50 लाख महिलाओं को मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का लाभ मिलेगा. सीएम हेमंत सोरेन इन महिलाओं को खुशी का उपहार दे रहे हैं. इसके लिए राज्यभर में कैंप लगाए जा रहे हैं. शहरी (वार्ड) और ग्रामीण इलाकों (पंचायत भवन) में कैंप आयोजित किए जा रहे हैं. 10 अगस्त तक कैंप में दस्तावेजों के साथ उपस्थित होकर नि:शुल्क आवेदन कर सकते हैं. इस सम्मान योजना के तहत सरकार हर वर्ग की 21 से 50 वर्ष तक की महिला को सालाना 12 हजार रुपए देगी.  

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लिए चाहिए ये दस्तावेज

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का लाभ 21 वर्ष से 50 वर्ष तक की वैसी महिलाओं को मिलेगा, जो अन्य किसी पेंशन योजना का लाभ नहीं ले रही हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार लिंक्ड बैंक खाता और झारखंड का निवासी होना जरूरी है. आवेदन ऑनलाइन उपलब्ध है. प्रज्ञा केंद्र से भी आवेदन कर सकते हैं. जैप आईटी द्वारा तैयार किए गए पोर्टल के माध्यम से ही आवेदन का सत्यापन किया जाएगा.

सालाना 12 हजार रुपए देगी हेमंत सोरेन सरकार

झारखंड के महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के सचिव मनोज कुमार ने मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना को लेकर जानकारी दी है कि इस योजना का लाभ 21 वर्ष से 50 वर्ष तक की महिलाओं को दिया जाएगा. मंईयां योजना के तहत सरकार हर महिला को 1 हजार रुपए महीना यानी 12 हजार रुपए सालाना देगी. राज्य की करीब 50 लाख महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि योजना को सफल बनाने के लिए कैंप का आयोजन किया जा रहा है.

Related Post