हरियाणा में प्राइमरी टीचर के बंपर पदों पर भर्ती का एलान, 12 अगस्त से शुरू होंगे आवेदन

various

हरियाणा में प्राइमरी टीचर के बंपर पदों पर भर्ती का एलान, 12 अगस्त से शुरू होंगे आवेदन

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

हरियाणा:जॉब डेस्क, नई दिल्ली। सरकारी टीचर बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) की ओर से प्राइमरी टीचर के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती का एलान किया गया है। जो भी अभ्यर्थी इस में शामिल होना चाहते हैं वे 12 अगस्त 2024 से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकेंगे।आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से जेएसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर ही भरा जा सकेगा। फॉर्म भरने की लास्ट डेट 21 अगस्त तय की गई है वहीं फीस जमा करने की लास्ट डेट 23 अगस्त 2024 निर्धारित है।

योग्यता एवं मापदंड

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों ने सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 2 प्रारंभिक शिक्षा में वर्ष डिप्लोमा या सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और कम से कम 45% अंकों के साथ और 2 एनसीटीई के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में वर्ष डिप्लोमाअथवा सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4-वर्ष प्रारंभिक शिक्षा स्नातक (बी.एल.एड.) या सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 2 वर्ष शिक्षा में डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) या बी.ए./बी.एससी./बी.कॉम. और प्रारंभिक शिक्षा में 2-वर्षीय डिप्लोमा प्राप्त किया हो।
इसके साथ ही अभ्यर्थी ने हिंदी/संस्कृत के साथ मैट्रिक या 10+2/ बीए/ एमए (एक विषय हिंदी के साथ) उत्तीर्ण किया हो। उम्मीदवार ने हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की हो। अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 42 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को ऊपरी आयु में छूट दी जाएगी।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती के लिए आवेदन 12 अगस्त से शुरू होंगे। आप इस डेट से ऑफिशियल वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर भर्ती से पोर्टल पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर फॉर्म भर सकेंगे।एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ ही जनरल श्रेणी के उम्मीदवारों को 150 रुपये जमा करना होगा। हरियाणा राज्य के सामान्य श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों को 150 रुपये एवं महिला उम्मीदवारों को 75 रुपये जमा करना होगा। इसके अतिरिक्त हरियाणा राज्य से आने वाले एससी/ ईडब्ल्यूएस/ ईबीसी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को 35 रुपये एवं महिला उम्मीदवारों को 18 रुपये का भुगतान करना होगा।

Related Post