आनंद मार्ग द्वारा सोनारी में 100 पौधों का निशुल्क वितरण: पर्यावरण संरक्षण का सन्देश

various

*आनंद मार्ग द्वारा सोनारी में 100 पौधों का निशुल्क वितरण: पर्यावरण संरक्षण का सन्देश*

जमशेदपुर: पृथ्वी की गर्मी को कम करने और ऑक्सीजन की मात्रा को संतुलित रखने के उद्देश्य से आनंद मार्ग की ओर से सोनारी शांति समिति में कुल 100 पौधों का निशुल्क वितरण किया गया। यह कार्यक्रम आज सोनारी कबीर मंदिर के पास अधिवक्ता सुधीर कुमार "पप्पू" के नेतृत्व में आयोजित हुआ।

वितरित किए गए पौधों में आम, आंवला, कटहल, हर्रे, बहेरा, शीशम, नीम, महानीम, सीता अशोक, अशोक, सिंदूर, अनार, अमरूद, जामुन, करंज, पीपल और अन्य छोटे पौधे शामिल थे। इस पहल से नगर के विभिन्न संगठनों में फलदार और औषधीय पौधों का वितरण किया गया, जिसका उद्देश्य पर्यावरण को संरक्षित करना और पृथ्वी पर जीवन के लिए आवश्यक संसाधनों को बढ़ाना है।

आनंद मार्ग यूनिवर्सल रिलीफ टीम ग्लोबल और प्रिवेंशन ऑफ क्रुएलिटी टू एनिमल्स एंड प्लांट्स (PCAP) जमशेदपुर ने पिछले 15 वर्षों में लगभग 1,50,000 पौधों का निशुल्क वितरण किया है। आनंद मार्ग का मानना है कि जब तक हम पेड़-पौधों और जीव-जंतुओं को अपने परिवार का सदस्य मानकर उनकी देखभाल नहीं करेंगे, तब तक प्रकृति का कल्याण संभव नहीं है। नव्य मानवतावाद की विचारधारा के अनुसार, पृथ्वी पर सभी जीव-जंतु और पौधे हमारे परिवार के सदस्य हैं और उनका सम्मान एवं संरक्षण करना हमारा कर्तव्य है।

यह कार्यक्रम पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने और सामाजिक जिम्मेदारी निभाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Related Post