सशक्त सेना, समृद्ध भारत' प्रदर्शनी का उद्घाटन

various

'सशक्त सेना, समृद्ध भारत' प्रदर्शनी का उद्घाटन

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची। राजधानी रांची में 'सशक्त सेना, समृद्ध भारत' प्रदर्शनी का उद्घाटन झारखंड के राज्यपाल संतोष गंगवार ने किया। उन्होंने इसे सेना के समर्पण और देश सेवा का प्रतीक बताते हुए कहा कि यह प्रदर्शनी युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत है। गंगवार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के शब्दों को याद करते हुए भारत की सांस्कृतिक महत्ता को रेखांकित किया।

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री की सराहना

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने प्रदर्शनी की सराहना की और इसे रांची के लिए महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने भारतीय सेना को दुनिया की बेहतरीन सेना मानते हुए, इसके शौर्य और उपकरणों को आम लोगों के सामने लाने का अवसर बताया। सेठ ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के बाद भारत अब 85 देशों को अस्त्र-शस्त्र निर्यात कर रहा है।

प्रदर्शनी में शामिल आकर्षण

प्रदर्शनी में अत्याधुनिक सैन्य हथियारों, आधुनिक सैन्य वाहनों, वायुसेना के प्रदर्शन और अन्य आकर्षण शामिल हैं, जैसे नाइट विजन डिवाइस, हथियार प्रशिक्षण सिमुलेटर और हॉट एयर बैलून की सवारी। माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट फ्लाईपास्ट और डेयरडेविल्स आर्मी मोटरसाइकिल टीम के स्टंट ने लोगों को रोमांचित किया।

उद्देश्य और अवधि

यह प्रदर्शनी 6 से 8 सितंबर 2024 तक मोरहाबादी मैदान में आयोजित की जा रही है, जिसका उद्देश्य नागरिक-सैन्य संबंधों को मजबूत करना और युवाओं को प्रेरित करना है। प्रदर्शनी में पूर्वी कमान और कारगिल युद्ध की विरासत, सहायता अभिया और संयुक्त राष्ट्र शांति मिशनों में भारतीय सैन्य बलों के योगदान को भी दर्शाया गया।

Related Post