झारखंड में भारी बारिश से तीन की मौत,

various

झारखंड में भारी बारिश से तीन की मौत, आज पलामू प्रमंडल में हेवी रेन का ऑरेंज अलर्ट

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची-झारखंड के कई हिस्सों में रविवार को हुई भारी बारिश से रांची, पलामू और लातेहार में डूबने से तीन लोगों की मौत हो गयी है. पलामू प्रमंडल में कई स्थानों पर सोमवार को भारी बारिश हो सकती है. हवा की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटे रह सकती है. इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. राजधानी रांची में 21 सितंबर तक हल्के बादल छाये रहेंगे और कहीं-कहीं हल्के दर्जे की बारिश हो सकती है.


झारखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश
बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के असर से झारखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है. इससे जान-माल का भी नुकसान हुआ है. पलामू के छतरपुर स्थित देवगन गांव में आहर में डूबने से उमेश पासवान के 12 वर्षीय पुत्र निरंजन पासवान की मौत हो गयी. डैम पांच भैंसें भी डूब गयीं. वहीं, रविवार सुबह लातेहार के महुआडांड़ स्थित बूढ़ा नदी के तेज बहाव में बहने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी. मृतक की पहचान चटकपुर पंचायत के उरबी गांव निवासी 55 वर्षीय फ्रांसिस लकड़ा के रूप में हुई है. उधर, गिरिडीह में एक कोलियारी की अवैध खनन में भू धंसान हो गया. हालांकि, इससे जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है.

रुक-रुक कर होताी रही बारिश
मौसम विज्ञान केंद्र ने बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण झारखंड के छह जिलों को रेड अलर्ट पर रखा था. मौसम के बदलते ही शनिवार देर रात से कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश होने लगी थी. पिछले 24 घंटे में गढ़वा में 152 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गयी है. राजधानी रांची में शनिवार देर शाम से ही मौसम का मिजाज बदल गया था. रातभर बारिश होती रही. रविवार को भी राजधानी में दिन भर बादल छाये रहे और अलग-अलग हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश होती रही. राजधानी में दिनभर में करीब पांच मिमी बारिश दर्ज की गयी.

आज पलामू प्रमंडल में कई जगहों पर भारी बारिश का अनुमान
मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने कहा कि 15 सितंबर की शाम तक इसका असर रहेगा. अगले 48 घंटे में यह छत्तीसगढ़ में चला जायेगा. 16 सितंबर को करीब सभी स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. इसके बाद कमी आयेगी. कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश हो सकती है. सोमवार को राज्य के पलामू प्रमंडल में कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान हवा की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटे रह सकती है.

कहां कितनी बारिश हुई
गढ़वा-----152 मिमी
डालटनगंज-----110 मिमी
चाकुलिया-----105 मिमी
बुढ़मू-----100 मिमी
पोटका-----95 मिमी
धालभूमगढ़-----95 मिमी
गारू-----90 मिमी
जमशेदपुर-----53 मिमी
रांची-----05 मिमी

follow us - https://www.facebook.com/newsmediakiran

subscribe us - https://youtu.be/4ruQTOywTvI

Related Post