पत्र लिखकर विभाग को दलाल मुक्त करने का दिया निर्देश

various

राजस्व और भूमि सुधार विभाग में सक्रिय हैं दलाल, विभाग ने किया स्वीकार, पत्र लिखकर विभाग को दलाल मुक्त करने का दिया निर्देश

 

पटना-राजस्व और भूमि सुधार विभाग ने यह स्वीकार कर लिया है कि उसके कार्यालयों में दलाल सक्रिय हैं। विभाग ने आला अधिकारियों को पत्र लिखकर इस संबंध आवश्यक कदम उठाने का निर्देश पत्र लिख कर दिया है।

 

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह की तरफ से राज्य के सभी जिलों के समाहर्ता को पत्र लिख कर स्पष्ट किया गया है कि  मुख्यालय में प्राप्त हो रही शिकायतों से यह प्रतीत होता है कि राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के जिला अंतर्गत क्षेत्रीय कार्यालयों, जिसमें हल्का कर्मचारी से लेकर उसके ऊपर के कार्यालय शामिल हैं, में बाहरी व्यक्तियों के मध्यस्थ या दलाल के रूप में सक्रिय होने की घटनायें हो रही हैं। इस प्रवृत्ति पर सघन रूप से आप लोगों के सार से निगरानी आवश्यक है, जिसके लिए औचक रूप से स्वयं अथवा अन्य वरीय पदाधिकारियों के माध्यम से इन कार्यालयों का औचक निरीक्षण कराया जा सकता है एवं ऐसे व्यक्ति जो पकड़ में आते हैं, उनके ऊपर आवश्यक कानूनी कार्रवाई के साथ-साथ संबंधित कार्यालय प्रभारी के विरूद्ध भी अनुशासनिक कार्रवाई हेतु विभाग को प्रस्ताव भेजा जाए।

 

एसीएस ने अपने पत्र में स्पष्ट किया है कि उल्लेखनीय है कि राजस्व विभाग के द्वारा दी जाने वाले लगभग सभी सेवाएँ ऑनलाइन उपलब्ध है एवं आपके स्तर से ऑनलाइन निगरानी हेतु भी लॉगिन दिया हुआ है. जिससे आप समय-समय पर इन कार्यालयों में लंबित वादों की संख्या एवं जो वाद निष्पादित हुए हैं उनकी गुणवत्ता पर निगरानी रख सकते हैं। इन प्रतिवेदनों को आप Biharbhumi.bihar.gov.in के अंतर्गत अधिकारी लॉगिन में दॉखिल-खारिज चुनकर अपने Credential (जो IT manager के पास उपलब्ध है) का व्यवहार कर लॉगिन करके विभिन्न प्रकार की रिपोर्ट देख सकते हैं। इससे आपको विभिन्न कार्यालयों में वादों के लंबित रहने की स्थिति का अंदाजा होगा। दाखिल-खारिज में किसी वाद अभिलेखों को देखने के लिए उस वाद संख्या, साल प्रविष्ट कर सर्च करने पर वाद संबंधित विवरण दिखाई देगा उस वाद का संपूर्ण रिपोर्ट देखने के लिए View पर क्लिक करने पर कर्मचारी, राजस्व अधिकारी, अंचलाधिकारी का प्रतिवेदन दिखाई देगा।

 

एसीएस ने स्पष्ट किया है कि आपसे अनुरोध है कि राजस्व कार्यालयों की स्वच्छता बनाये रखने के लिये अपने स्तर से आवश्यक सघन एवं प्रभावकारी कार्रवाई करने की कृपा की जाये।

 

राजस्व और भूमि सुधार विभाग के मंत्री दिलीप जायसवाल ने कहा कि पूरे राज्य से लगातार यह शिकायत आ रही थी कि कि अंचल कार्यालय पर जो हमारे सीओ, राजस्व कर्मचारी हैं, उनके साथ बाहरी दलाल और जमीन माफिया लोग बहुत ही ज्यादा अपना रैकेट बनाकर रखे हुए हैं। इस तरह की शिकायत जब आनी शुरू हुई तो जितनी भी शिकायत आ रही है। वह परिमारजन, दाखिल खारिज से जुड़ी हुई है।

 

मंत्री ने कहा, सब के पीछे यही है कि जो बीच के दलाल हैं, जो बाहरी व्यक्ति हैं , वह लोग जो ऑफिस, अंचल कार्यालय है । वह इस सब तरह का काम करते थे। इस तरह  लगातार शिकायत चारों ओर से आ रही थी तो सभी डीएम को आदेश दिया है कि आप लोग अंचल कार्यालय पर और राजस्व कार्यालय पर छापेमारी कीजिए। औचक निरीक्षण कीजिए, जो भी बाहरी व्यक्ति अगर आपको नजर आता है तो उस पर कानूनी कार्रवाई कीजिए। गिरफ्तार कीजिए। उन्होंने कहा कि अपने अंचल कार्यालय पदाधिकारी को राजस्व अधिकारियों को बार-बार चेतावनी दे रहा हूं कि आप इस चीजों में सुधार लाइए अन्यथा मैं जब तक मंत्री हूं इस तरह के रवैया पर पदाधिकारी में सुधार नहीं लेंगे तो उसे अधिकारियों की खैर नहीं होगी। उनको सजा भुगतनी पड़ेगी।

Related Post