पुरी की तर्ज पर रांची में बनेगा जगन्नाथ कॉरिडोर

various

पुरी की तर्ज पर रांची में बनेगा जगन्नाथ कॉरिडोर, केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने की ये पहल

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची-झारखंड की राजधानी रांची के जगन्नाथ मंदिर को भगवान जगन्नाथ कॉरिडोर के रूप में विकसित करने, योग केंद्र की स्थापना और पार्क बनाने को लेकर केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री सह स्थानीय सांसद संजय सेठ ने पहल की है. उन्होंने इस मामले को लेकर सीसीएल को पत्र लिखा है, ताकि जगन्नाथ मंदिर को राष्ट्रीय पहचान मिल सके और श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं मिल सकें.

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने अपने पत्र में कहा है कि रांची के धुर्वा स्थित प्रभु जगन्नाथ का मंदिर झारखंड के प्राचीन और ऐतिहासिक धरोहरों में से एक है. इस मंदिर की स्थापना को लगभग 450 वर्ष होने वाले हैं. यह मंदिर आध्यात्मिक केंद्र है और ऐतिहासिक महत्व रखता है. नागवंशी राजाओं द्वारा स्थापित यह मंदिर भारतीय स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े नायकों की प्रमुख गतिविधियों का केंद्र रहा है. वर्तमान समय में इस मंदिर के समग्र विकास की आवश्यकता है ताकि राष्ट्रीय पटल पर इस परिसर को एक नई पहचान मिल सके.

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने कहा कि जगन्नाथ मंदिर परिसर के पास अपनी पर्याप्त जमीन है. इसलिए यहां पुरी की तर्ज पर भगवान जगन्नाथ कॉरिडोर के साथ भव्य पार्क और योग केंद्र की स्थापना आवश्यक है. उन्होंने कहा कि इसके निर्माण से मंदिर परिसर में आध्यात्मिकता का भी विकास होगा और यहां आने वाले श्रद्धालुओं को भी सुविधा मिल सकेगी. विकास के क्रम में हम यह भी ध्यान रखें कि यहां पर होने वाली विद्युत व्यवस्था पूरी तरह से सौर ऊर्जा पर आधारित हो.

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने पत्र लिखकर कहा है कि पुरी की तर्ज पर भगवान जगन्नाथ कॉरिडोर और इस मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण के लिए सीसीएल के सीएसआर मद से आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करते हुए सूचित करें.

Related Post