स्थानिक आयुक्त अरवा राज कमल ने नयी दिल्ली में नवनिर्मित झारखंड भवन का किया अवलोकन

various

स्थानिक आयुक्त अरवा राज कमल ने नयी दिल्ली में नवनिर्मित झारखंड भवन का किया अवलोकन

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता
रांची: दिल्ली देश की राजधानी है। यहां से देश के विभिन्न प्रदेशों, केंद्र शासित प्रदेशों, आदि का क्रियान्वन किया जाता है। दिल्ली का मुख्य केंद्र बिंदु कनॉट प्लेस है। झारखंड सरकार की मंशा थी कि इस स्थान पर झारखंड भवन का अपना कार्यालय रहे।जिसको ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार ने कनॉट प्लेस में नए झारखंड भवन , बंगला साहिब रोड का शिलान्यास किया था। जिसका कार्य अब लगभग पूरा हो चुका है।इस नए सोपान की जानकारी के लिए सचिव भवन निर्माण विभाग झारखंड सरकार सह स्थानिक आयुक्त झारखंड भवन नई दिल्ली , झारखंड सरकार श्री अरवा राज कमल ने नवनिर्मित इमारत का अवलोकन किया।

इस अवसर पर उन्हें जानकारी दी गई कि झारखंड भवन की नई इमारत लगभग बनकर तैयार है ,यह इमारत10 मंजिल की है,जिसमें दो मंजिल भूमिगत और आठ मंजिल का क्षेत्र बहु मंजिला क्षेत्र है। जिसमें झारखंड सरकार के विभिन्न विभागों के अतिरिक्त, 61 अति विशिष्ट प्रांगण का निर्माण किया जा रहा है।  इस नई इमारत में जिम, डाइनिंग हॉल, कॉन्फ्रेंस हॉल और पार्किंग की विशिष्ट सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है।इमारत विशिष्ट तकनीक से सुसज्जित है,जिसमें रेन वाटर हार्वेस्टिंग और एनर्जी एफिशिएंसी का भी विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि हम जल्द ही इसका उद्घाटन होगा। हम आशा करते हैं कि जल्द ही हम अपनी इस इमारत का उद्घाटन कर इसे आम जनमानस के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा और यह इमारत देश की राजधानी में झारखंड प्रदेश की विशेषता को प्रदर्शित करने में अहम भूमिका रखेगी। यह इमारत भविष्य में झारखंड सरकार और उसके प्रयासों का देश की राजधानी में एक प्रतिबिंब प्रस्तुत करेगी।

इस अवसर पर झारखंड भवन नई दिल्ली के मुख्य प्रशासनिक पदाधिकारी श्री शहंशाह अली खान ,झारखंड भवन के अन्य पदाधिकारी और भवन निर्माण विभाग के विशिष्ट लोग उपस्थित रहे।

Related Post