बांग्लादेश में हालात बिगड़ने के बाद BSF का हाई अलर्ट जारी

various

बांग्लादेश की संसद का हाल देखिये,
आंदोलनकारियों में संसद पर कब्ज़ा जमा रखा है।

 

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

प्रधानमंत्री शेख हसीना का इस्तीफा, भारत ने बढ़ाई चौकसी

बांग्लादेश: देश में हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं, जिसके चलते प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और सेना के हेलीकॉप्टर में बैठकर देश छोड़ चुकी हैं। इस राजनीतिक संकट के बीच, भारत ने अपनी सुरक्षा को लेकर सतर्कता बढ़ा दी है।

BSF का हाई अलर्ट

सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने भारत-बांग्लादेश की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हाई अलर्ट जारी करते हुए चौकसी बढ़ा दी है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, BSF ने 4,096 किलोमीटर लंबी सीमा पर एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। सभी सुरक्षा इकाइयों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है, खासकर यह देखते हुए कि बांग्लादेश से घुसपैठियों के भारत में दाखिल होने की संभावनाएँ बढ़ गई हैं।

सुरक्षा समीक्षा के लिए कोलकाता पहुंचे BSF के अधिकारी

BSF के महानिदेशक (कार्यवाहक) दलजीत सिंह चौधरी और उनके साथ वरिष्ठ अधिकारी कोलकाता पहुंचे हैं ताकि भारत-बांग्लादेश सीमा सुरक्षा की समीक्षा की जा सके। मौजूदा घटनाक्रम का फायदा उठाते हुए उपद्रवी और संभावित आतंकवादी भारत में प्रवेश कर सकते हैं, इसको ध्यान में रखते हुए सुरक्षा बलों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।

बांग्लादेश में बढ़ती हिंसा

बांग्लादेश में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री हसीना के आधिकारिक आवास गणभवन में घुस चुके हैं और नारेबाजी कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री हसीना के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। बांग्लादेश के सेना अध्यक्ष ने प्रदर्शनकारियों से शांति की अपील करने के लिए राष्ट्र के नाम संबोधन दिया है।

हिंसा का बढ़ता स्तर

बांग्लादेश में जारी हिंसा में अब तक 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि सैंकड़ों घायल हैं। कई इलाकों में कर्फ्यू लागू किया गया है, और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।

इस प्रकार, बांग्लादेश में राजनीतिक संकट और हिंसा के कारण भारत ने अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता दी है और BSF ने सीमा पर चौकसी बढ़ा दी है।
 

Related Post