झारखंड में उत्पाद सिपाही भर्ती दौड़ में चार की मौत, 70 से अधिक बेहोश

various

झारखंड में उत्पाद सिपाही भर्ती दौड़ में चार की मौत, 70 से अधिक बेहोश

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

*झारखंड*: उत्पाद सिपाही भर्ती के लिए आयोजित दौड़ में शुक्रवार को चार अभ्यर्थियों की मौत हो गई, जबकि सात दर्जन से अधिक अभ्यर्थी बेहोश हो गए। यह घटना पलामू और गिरिडीह में हुई। पलामू में तीन मौतें हुईं, जिनमें एक युवक अजय महतो शामिल हैं, जो ओरमांझी के जीराबार का निवासी था। उल्लेखनीय है कि पलामू में एक दिन पहले भी गया के एक युवक की मौत हुई थी।

दौड़ में अभ्यर्थियों की स्थिति

पलामू के मेदिनीनगर में चल रही दौड़ में शुक्रवार को 20 से अधिक अभ्यर्थी बेहोश हो गए। 27 अगस्त से चल रही इस दौड़ में अब तक छह दर्जन से अधिक अभ्यर्थी बेहोश हो चुके हैं। रातू में झारखंड जगुआर कैंपस में भी दौड़ में शामिल छह अभ्यर्थी बेहोश होकर गिर गए, जिनका इलाज सीएचसी रातू में किया गया। इनमें से चार को रिम्स भेजा गया।

अभ्यर्थियों को सुबह छह बजे से कतार में लगकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है, और कई अभ्यर्थियों ने बताया कि उन्होंने सुबह से कुछ नहीं खाया था।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की राय

एसडीपीओ मणि भूषण प्रसाद ने अभ्यर्थियों के लगातार बेहोश होने और चार मौतों को गंभीर चिंता का विषय बताया। रिम्स के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. संजय सिंह ने बताया कि दौड़ के दौरान अधिक पसीना निकलने से शरीर में पानी की कमी हो रही है, जिससे रक्तचाप कम हो जा रहा है। इसके अलावा, कई बार हार्ट भी उतनी क्षमता से काम नहीं कर पा रहा है जितना कि दौड़ने के लिए आवश्यक है।

अन्य घटनाएँ

साहिबगंज में भी 15 अभ्यर्थियों की तबीयत बिगड़ गई और उन्हें अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। यह स्थिति अभ्यर्थियों के लिए अत्यंत चिंताजनक है और स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस पर ध्यान देने की आवश्यकता जताई है।

इस घटना ने झारखंड में भर्ती प्रक्रिया को लेकर सवाल उठाए हैं और यह आवश्यक हो गया है कि अभ्यर्थियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य का ध्यान रखा जाए।

Related Post