किसानों के लिए अच्छी खबर...19 सितंबर से धान उपार्जन का पंजीयन, ज्वार-बाजरा की भी MSP पर खरीदी

various

किसानों के लिए अच्छी खबर...19 सितंबर से धान उपार्जन का पंजीयन, ज्वार-बाजरा की भी MSP पर खरीदी

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता
भोपाल: मध्यप्रदेश में धान, ज्वार एवं बाजरा का न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन किया जाएगा। इसके लिए किसान 19 सितंबर से चार अक्टूबर तक पंजीयन करा सकेंगे। पंजीयन व्यवस्था को और सुगम बनाने के लिए यह सुविधा भी दी गई है कि किसान अपने मोबाइल से भी पंजीयन कर सकेंगे।

मोबाइल से भी कर सकेंगे पंजीयन

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि किसान मोबाइल के अलावा ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत और तहसील कार्यालयों में स्थापित सुविधा केंद्र, सहकारी समितियों एवं सहकारी विपणन संस्थाओं द्वारा संचालित पंजीयन केंद्र के साथ एमपी किसान एप के माध्यम से भी पंजीयन करा सकते हैं।

संबंधी दस्तावेज, आधार कार्ड अनिवार्य

एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र और निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे से भी पंजीयन करा सकते हैं। इसके लिए प्रति पंजीयन 50 रुपये तक लिए जा सकेंगे। पंजीयन के लिए किसान के भूमि संबंधी दस्तावेज, आधार कार्ड एवं अन्य फोटो पहचान पत्रों का रिकॉर्ड रखना अनिवार्य होगा।सिकमी, बटाईदार, कोटवार एवं वन पट्टाधारी किसान का पंजीयन केवल सहकारी समिति एवं सहकारी विपणन सहकारी संस्था द्वारा संचालित पंजीयन केंद्रों पर ही होगा। इस श्रेणी के सभी किसानों का सत्यापन राजस्व विभाग द्वारा किया जाएगा।

आधार लिंक बैंक खाते में होगा भुगतान

किसान को उपज का भुगतान आधार लिंक बैंक खाते में किया जाएगा। यदि कोई समस्या आती है तो पंजीयन में उपलब्ध कराए गए बैंक खाते में भुगतान किया जा सकेगा। अक्रियाशील बैंक खाते, संयुक्त बैंक खाते, एयरटेल, पेटीएम पंजीयन में मान्य नहीं होंगे।सभी कलेक्टरों को विभाग ने निर्देश दिए हैं कि जिला और तहसील स्तर पर स्थापित आधार पंजीयन केंद्रों को क्रियाशील रखा जाए ताकि किसान वहां आसानी से अपना मोबाइल नंबर एवं बायोमेट्रिक अपडेट करा सके।

Related Post