झारखंड में आज मतदाता सूची के प्रारूप का होगा प्रकाशन-नाम जांचो अभियान होगा शुरू-वोटर लिस्ट में अपना नाम ऐसे करें चेक

various

झारखंड में आज मतदाता सूची के प्रारूप का होगा प्रकाशन, नाम जांचो अभियान होगा शुरू, वोटर लिस्ट में अपना नाम ऐसे करें चेक

रांची: मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के तहत 25 जुलाई को मतदाता सूची के प्रारुप का प्रकाशन किया जायेगा। इसके साथ ही मतदाता सत्यापन अभियान #NaamJancho की शुरुआत हो रही है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी-सह-सचिव, झारखण्ड श्री के रवि कुमार के निदेशानुसार आगामी विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को जागरुक करने के लिए पूरे राज्य में #NaamJancho अभियान की शुरुआत की जा रही है।  

#NaamJancho अभियान का हिस्सा बनें और सोशल मीडिया में पोस्ट करें अपने फोटो/वीडियो/रील

सभी योग्य नागरिकों से वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करते हुए सोशल मीडिया पर फोटो/वीडियो/रील पोस्ट करने की अपील की गयी है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी, रांची श्री राहुल कुमार सिन्हा ने 25.07.204 को जिले वासियों से अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक करते हुए दोपहर 12 बजे से 01 के बीच सोशल मीडिया पर #NaamJancho के साथ फोटो/वीडियो/रील  पोस्ट करने की अपील की है।

बूथ पर वोटर लिस्ट के साथ मौजूद रहेंगे बीएलओ

#NaamJancho अभियान दिवस को सभी बूथों पर मतदाता सूची के प्रारुप का प्रकाशन किया जायेगा। सभी बूथों पर बीएलओ प्रकाशित प्रारुप के साथ मौजूद रहेंगे, नागरिक बूथ पर प्रकाशित प्रारुप में अपना नाम जांच सकते हैं।

ऑनलाइन ऐसे चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम

ऑनलाइन माध्यम से भी वोटर लिस्ट में नाम जांचा जा सकता है। Voter Helpline App या मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखण्ड का बेवसाइट https://ceo.jharkhand.gov.in या Voters Service Portal (https://voters.eci.gov.in/) के माध्यम से मतदाता वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

SMS के माध्यम से भी चेक किया जा सकता है वोटर लिस्ट में नाम

वोटर SMS के माध्यम से भी वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ECI <Space> <EPIC Number> लिखकर 1950 पर सेंड करना होगा।

अगर वोटर लिस्ट में नहीं है नाम तो करें आवेदन

अभियान दिवस 25 जुलाई 2024 को सभी बूथों पर बीएलओ प्रकाशित मतदाता सूची के प्रारुप एवं प्रपत्र-6,7 और 8 के साथ रहेंगे। अगर आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है तो बीएलओ के माध्यम से ऑफलाइन मोड में आवेदन समर्पित किया जा सकता है। जबकि Voter Helpline App या मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखण्ड का बेवसाइट https://ceo.jharkhand.gov.in या Voters Service Portal (https://voters.eci.gov.in/) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन सबमिट किया जा सकता है।

Related Post