रांची में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के मद्देनजर सतर्कता बरतने का निर्देश

various

रांची में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के मद्देनजर सतर्कता बरतने का निर्देश

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची : रांची जिला में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के मद्देनजर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा सभी संबंधित पदाधिकारियों को सतर्कता बरतने का निदेश दिया गया है। सभी अधिकारियों को जिला अन्तर्गत हो रही मूसलाधार बारिश से होने वाले जानमाल की क्षति/हानि अथवा अन्य आपदा/आपातकालीन स्थिति से निपटने हेतु तत्पर रहने का निदेश दिया गया है।

जिला अन्तर्गत कई स्थानों पर बिजली के तारों पर पेड़ों के गिरने के कारण विद्युत आपूर्ति अवरूद्ध हो रही है। साथ ही बिजली के तार गिरने के कारण अप्रिय घटना की भी आशंका है, उपायुक्त द्वारा सम्पूर्ण जिले में निर्बाध विद्युत आपूर्ति हेतु व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश सभी कार्यपालक अभियन्ता, विद्युत आपूर्ति / कार्य प्रमण्डल, राँची को दिया गया है। साथ ही साथ विद्युत अभियन्ता/विद्युत कर्मी का नाम एवं मोबाइल नंबर चिन्हित स्थानों/मीडिया के माध्यम से सार्वजनिक करने को भी कहा गया है।

सिविल सर्जन, राँची को लगातार भारी बारिश के वजह से अत्यधिक लोगों के वायरल फीवर / मौसमी बीमारियों से ग्रसित होने अथवा किसी भी तरह की आपादाजनक परिस्थिति की आशंका को देखते हुये सभी अस्पतालों में एम्बुलेन्स / आवश्यक जीवन रक्षक दवाईयों एवं चिकित्सक/मेडिकल स्टॉफ नर्स को 24 घंटे तत्पर रखने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश उपायुक्त द्वारा दिया गया है।

उपायुक्त द्वारा सभी कार्यपालक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल, राँची को ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल सभी स्थानों पर उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने को कहा गया है।

NHAI, RCD, REO, Zila Parisshad & Special Division को जिला अन्तर्गत लगातार हो रही भारी बारिश के मद्देनजर अपने-अपने क्षेत्र में अवस्थित पुल/पुलिया/पथ एवं पथ के दोनों किनारे लगे पेड़ो पर विशेष निगरानी रखने का निदेश दिया गया है। उपायुक्त द्वारा पुल/पुलिया के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में यथाशीघ्र जनमानस के आवाजाही हेतु डायवर्सन का निर्माण करते हुये सभी पथों पर आवाजाही सुनिश्चित करने को कहा गया है।

सभी कार्यपालक अभियन्ता, सिंचाई/लघु सिंचाई प्रमण्डल, राँची/सभी कार्यपालक अभियन्ता, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल, राँची/जुडको को जिला अन्तर्गत अवस्थित सभी डैम के जल स्तर के खतरे के निशान तक पहुँचने की स्थिति में किसी अप्रिय घटना के घटित होने की आशंका के दृष्टिगत निचले इलाकों में स्थित सभी श्रोतों से यथाशीघ्र सूचना उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने को कहा गया है। सभी को शहरी/ग्रामीण क्षेत्रों में जलजमाव, नालियों के बन्द हो जाने की स्थिति में त्वरित कार्रवाई करते हुये जल निकासी हेतु आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है।

कार्यपालक अभियन्ता, भवन निर्माण विभाग, भवन प्रमण्डल संख्या-1 एवं 2, राँची , ज़िला के सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी को जिला अन्तर्गत हो रही लगातार बारिश के वजह से भवन के क्षति होने की स्थिति में सभी जीवन रक्षक उपाय सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है। आवास क्षति होने पर वैकल्पिक व्यवस्था के तहत पंचायत भवन आदि में अस्थायी व्यवस्था हेतु भी उपायुक्त द्वारा निदेशित किया गया है।

जिला कृषि पदाधिकारी एवं जिला पशुपालन पदाधिकारी को खेतों में किसानों के वज्रपात से बचाव हेतु एवं पशुओं की क्षति होने की स्थिति में सभी आवश्यक उपाय सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है।

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को सभी आँगनबाड़ी केन्द्रों पर आपातस्थिति से निपटने हेतु आवश्यक व्यवस्था एवं विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी/ जिला आपूर्ति पदाधिकारी को सभी जन वितरण प्रणाली की दुकानें को ससमय राशन वितरण कराना सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है।

अपर जिला दण्डाधिकारी, विधि-व्यवस्था, रांची एवं सभी थाना प्रभारी को जिला अन्तर्गत अत्यधिक बारिश होने की स्थिति में नदी, तालाब, डैम एवं निचले स्थानों पर डूबने/बहने की स्थिति में एन.डी.आर.एफ./एस.डी.आर.एफ. एवं स्थानीय गोताखोर टीम को सतर्क अवस्था में रखना सुनिश्चित करने का निदेश उपायुक्त द्वारा दिया गया है।

follow us - https://www.facebook.com/newsmediakiran

subscribe us - https://youtu.be/4ruQTOywTvI

Related Post