एनएच 75: मांडर के मुरगू नदी पर बना डायवर्सन फिर बहा, आवागमन प्रभावित

various

एनएच 75: मांडर के मुरगू नदी पर बना डायवर्सन फिर बहा, आवागमन प्रभावित

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

रांची : भारी बारिश से एनएच 75 में मांडर में बना डायवर्सन फिर से बह गया।  लगातार  बारिश से मुरगू नदी का पानी सड़क के उपर से बहने लगा जिस वजह से डायवर्सन को भी काफी नुकसान हुआ है। डायवर्सन के बहने की वजह से एनएच 75 में आवागमन फिर से ठप हो गया है. बुधवार सुबह से ही इसे फिर से बनाने की कार्रवाई तेज की गयी है।

एनएचएआई के परियोजना निदेशक एकता कुमारी ने बताया कि कई दिनों की लगातार पानी का दवाब डायवर्सन झेल नहीं पाया कई जगह यह क्षतिग्रस्त हुआ है, जिसे अब बनाने का कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने शाम तक इसे दुरूस्त कराने की बात कही। बताया कि नदी का पानी के अलावा चेकडैम का भी पानी यहां पर छोड़ दिया जाता है, जिस वजह से काफी दवाब होने की वजह से डायवर्सन को नुकसान हुआ।  बतातें चलें कि विगत माह भी बारिश की वजह से वहां का डायवर्सन बह गया था, एनएचएआई के अधिकारियों ने तीन दिनों में इसे बनाया था, इस वजह से प्रशासन ने रूट भी डाईवर्ट किया हुआ था।

कांठीटांड से ही वाहन आगे जाने पर रोक

एनएच 75 में मुरगू के पास बने डायवर्सन के बह जाने की वजह से एनएच 75 में आवागमन प्रभावित हो गया है। प्रशासन व एनएचएआई इसे बनवाने का काम कर रहा है। ऐसे में रातू के काठीटांड चौक पर ही बैरकेडिंग लगा दिया गया है। जिन्हें मांडर-ब्रांबे से आगे जाना है उन्हें कांठीटांड चौक से ही बायें वाहन घुमाकर सिमलिया होते हुए बांब्रे की ओर जाना होगा।  इस रूट से भारी वाहनों का भी आवागमन कराया जा रहा है। इसी तरह से कुडू-बिजुपाड़ा से आने वाले वाहन भी इसी रास्ते का उपयोग कर रहे हैं।

पुल बनाने का प्रस्ताव केंद्र के पास

एनएचएआई ने मुरगू में पुल बनाने का प्रस्ताव तैयार कराया है। भारत सरकार के सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को इसका प्रस्ताव भेजा है।  इसकी समीक्षा की जा रही है।  वहां से स्वीकृति मिलते ही इसे बनाया जायेगा।

follow us - https://www.facebook.com/newsmediakiran

subscribe us - https://youtu.be/4ruQTOywTvI

Related Post