Jharkhand Weather: तीन दिनों में रिकॉर्ड 193.2 मिलीमीटर बारिश, किसानों को कृषि वैज्ञानिक ने दी सलाह

various

Jharkhand Weather: तीन दिनों में रिकॉर्ड 193.2 मिलीमीटर बारिश, किसानों को कृषि वैज्ञानिक ने दी सलाह

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

पूर्वी सिंहभूम : दारीसाई क्षेत्रीय कृषि अनुसंधान केंद्र के मौसम विभाग के अनुसार तीन दिनों में रिकॉर्ड 193.2 मिलीमीटर बारिश हुई है. 14 सितंबर को 37.2 मिलीमीटर, 15 सितंबर को 41.8 और 16 सितंबर को 114.2 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि 1 सितंबर से 13 सितंबर तक मात्र 44.4 मिलीमीटर बारिश हुई थी. तीन दिनों में 193.2 एमएम बारिश हो गयी. सितंबर महीने के शुरुआती सप्ताह में बारिश नहीं के बराबर थी, लेकिन बाद के दिनों में लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने बताया कि 1 से 16 सितंबर तक कुल 237.6 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है.

किसानों को कृषि वैज्ञानिक ने दी सलाह
दारीसाई क्षेत्रीय कृषि अनुसंधान केंद्र के सह निदेशक डॉ एन सलाम ने कहा कि लगातार हो रही बारिश से फल, सब्जी, नींबू और खेतों में लगी फसल बर्बाद हो जाएगी. धान की फसल के लिए यह बारिश बेहतर है, पर जो खेत पानी में डूब चुके हैं वैसे खेतों को किसान मेड़ काटकर कुछ पानी जरूर बहा दें अन्यथा नुकसान होगा. लगातार बारिश से नमी आ गयी है. इससे सब्जी, फल और धान की फसल में रोग लगने की आशंका बढ़ गयी है. लतावाली सब्जियों को ज्यादा नुकसान होगा. अब धूप की जरूरत है.

लगातार बारिश से होगा नुकसान
कृषि वैज्ञानिक डॉ देवाशीष महतो ने कहा कि धान की फसल के लिए यह बारिश बेहतर है, लेकिन लगातार और रिकॉर्ड पानी होने से अनेक खेत डूब चुके हैं. वैसे खेतों से किसान मेड़ काटकर पानी जरूर बहा दें नहीं तो फसल बर्बाद हो जाएगी. सब्जी और फल की खेती को भी इस बारिश से नुकसान उठाना पड़ेगा.

 follow us - https://www.facebook.com/newsmediakiran

subscribe us - https://youtu.be/4ruQTOywTvI

Related Post