गढ़वा के मझिआंव में भारी बारिश से 20 एकड़ धान की फसल जलमग्न

various

गढ़वा के मझिआंव में भारी बारिश से 20 एकड़ धान की फसल जलमग्न

गढ़वा: भारी बारिश होने के कारण मझिआंव प्रखंड के मोरबे गांव में एवं इसी गांव से सटे कांडी प्रखंड के भंडरिया गांव के दर्जनों किसानों एवं बटाईदारों के लगभग 20 एकड़ से अधिक में लगा धान का फसल डुब चुका है.धान का फसल डूबने से किसान राम प्रवेश राम,जंगी राम, रमेश सिंह,रामयश सिंह, प्रवेश सिंह, संतोष सिंह, अजीत सिंह,अनुप सिंह, मुकेश सिंह और बटाईदार विक्रम चौधरी, प्रसाद राम, दशरथ राम, दिन चौधरी, बिगन राम, सेवक राम सहित अन्य किसान एवं बटाईदार काफी परेशान हैं.और उनके द्वारा कार्यपालक अभियंता रूपांकण प्रमंडल संख्या 2 मेदिनीनगर पलामू (सिंचाई विभाग) में आवेदन देकर तत्काल नहर से पानी खोलकर जल निकासी करने का आग्रह किया गया है. और कहा गया है कि पानी निकासी होने से धान के फसल को बचाया जा सकता है.

विदित हो कि धान का फसल लगे महीना दिन हो चुके हैं और आधा धान तैयार हो चुका है.और 14 सितंबर को रात्रि में एवं 15सितम्बर को भारी बारिश होने के कारण धान का फसल डूब गया. जिससे किसानों को काफी नुकसान पहुंचा है.

बताया जाता है कि मोहम्मद गंज-भंडरिया भीम बराज परियोजना से बांई बांकी नहर में साइफन नहीं बनाए जाने और पानी निकास नहीं हो रहा है.जिसके कारण मझिआंव प्रखंड क्षेत्र के मोरबे पंचायत के किसानों एवं कांडी प्रखंड क्षेत्र के भंडरिया गांव के दर्जनों किसानों का लगभग 28 से 30 एकड़ भूमि जलमग्न हो जाता है.बताते चले कि जुन माह में नहर टूट जाने के कारण किसानों को लगा हुआ धान बीज का भारी नुकसान पहुंचा था. वहीं अभी पानी का निकास नहीं होने के कारण लगभग 14 एकड़ में लगी धान का फसल डुब चुका है.

 follow us - https://www.facebook.com/newsmediakiran

subscribe us - https://youtu.be/4ruQTOywTvI

 

Related Post