स्वर्णरेखा और खरकाई नदियाँ खतरे के निशान से ऊपर, प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी किया

various

सरायकेला-खरसावां में लगातार भारी बारिश से स्वर्णरेखा और खरकाई नदियाँ खतरे के निशान से ऊपर, प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी किया 

न्यूज़ मीडिया किरण संवाददाता

सरायकेला।सरायकेला-खरसावां जिले में पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बारिश के चलते स्वर्णरेखा और खरकाई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है। स्वर्णरेखा भवन, आदित्यपुर स्थित बाढ़ कोषांग से जारी ताज़ा आंकड़ों के अनुसार, 17 सितंबर 2024 की सुबह 6:00 बजे स्वर्णरेखा नदी का जलस्तर मानगो पुल पर 122.86 मीटर दर्ज किया गया, जो खतरे के निशान 121.50 मीटर से ऊपर है। वहीं, खरकाई नदी आदित्यपुर में 133.15 मीटर की ऊँचाई पर बह रही है, जो खतरे के जलस्तर 129 मीटर से काफी अधिक है।

इस स्थिति के कारण जिला प्रशासन ने प्रभावित क्षेत्रों के निवासियों को विशेष सावधानी बरतने और संवेदनशील क्षेत्रों को खाली करने का आदेश जारी किया है। इसके साथ ही, नदियों पर स्थित कुछ बाँध अपनी पूरी क्षमता (FLR - Full Reservoir Level) तक पहुँच चुके हैं, जिससे उनमें से और पानी छोड़े जाने की संभावना बनी हुई है। इससे नदियों का जलस्तर और बढ़ सकता है, जिससे बाढ़ का खतरा और गहरा सकता है।

प्रभावित क्षेत्रों में हाई अलर्ट और खाली करने के निर्देश

जिला प्रशासन ने कुकड़ू और ईचागढ़ प्रखंड के साथ-साथ स्वर्णरेखा और खरकाई नदियों के किनारे बसे अन्य क्षेत्रों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। उपायुक्त के निर्देश पर संवेदनशील क्षेत्रों को 17 सितंबर की दोपहर 12:00 बजे तक खाली करने का आदेश दिया गया है। विशेष रूप से कुकड़ू प्रखंड के ओड़िया और जानूम पंचायत के गाँवों और ईचागढ़ प्रखंड के मोइसारा, बांदु, और पातकुम पंचायतों के गाँवों में विशेष सतर्कता बरतने की अपील की गई है।

गम्हरिया-आदित्यपुर क्षेत्र में असंगी, वास्तु विहार, बाबाकुड़ी, कुलुपटगा, रायडीह बस्ती, शांतिनगर, मांझीटोला, सालडीह बस्ती और जयप्रकाश उद्यान के आसपास के क्षेत्रों को भी विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। प्रशासन ने सभी पदाधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है और प्रभावित क्षेत्रों में लगातार माइकिंग के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

नदी किनारे माइकिंग और सावधानी बरतने की अपील

नदियों के किनारे बसे इलाकों में प्रशासन द्वारा लगातार माइकिंग कर लोगों को सतर्क किया जा रहा है। खासकर नदी के किनारे स्थित और बेसमेंट वाले भवनों में रहने वाले लोगों को विशेष सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है। बाढ़ कोषांग, जमशेदपुर के अधिकारियों ने आने वाले 24 घंटों तक स्थिति पर नज़र बनाए रखने और नदियों के जलस्तर में किसी भी वृद्धि के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है।

प्रशासन द्वारा हर दो घंटे में नदियों के जलस्तर का अपडेट जारी किया जा रहा है, और आवश्यकतानुसार प्रभावित क्षेत्रों में सहायता पहुंचाई जा रही है। बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए संबंधित विभागों को सक्रिय रखा गया है, और किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए विशेष उपाय किए जा रहे हैं।

follow us - https://www.facebook.com/newsmediakiran

subscribe us - https://youtu.be/4ruQTOywTvI

Related Post